google.com इन 5 Reasons की वजह से आपको बिजनेस कभी भी नहीं करना चाहिए - 5 Business Rules

इन 5 Reasons की वजह से आपको बिजनेस कभी भी नहीं करना चाहिए - 5 Business Rules

अगर आप बिजनेस करने का सोच रहे हैं तो इन 5 Reasons की वजह से आपको बिजनेस नहीं करना चाहिए। 

लोग सबसे बड़ी गलती क्या करते हैं कि वह Social Media पर एक एसे इंसान को देख लेते हैं जो महंगी कारों मे घूम रहा है, Vacation पर जा रहा है, महंगी जगह जा रहा है, महंगा खाना खा रहा है, महंगे कपड़े पहन रहा है। और उसको Follow करके बिजनेस करने का प्लान करता है। आप दरअसल अपने लिए एक खाई खोद रहे हो जिसको आप कभी भी पार नहीं कर सकते।

Social Media Conference YouTube Thumbnail

Rule No. 1 : जब आपके पास पैसा नहीं है तो आपको Business Start नहीं करना चाहिए। 

आप लोगों के दिमाग में एक बात जा चुकी है कि बिजनेस करना बहुत ही आसान है। यह बात बिल्कुल गलत है। आप लोगों ने ऐसे कई सारे Articles और Videos देखे हैं जिसमें कहा जाता है कि बिजनेस करना बहुत ही आसान है, आप कर सकते हो, आप सोच सकते हो, जो सोचेगा वह पा लेगा। पर ऐसा कुछ भी नहीं होता है। सिर्फ सोचने से नहीं होता वह Practically करना पड़ता है।

आप खुद सोचो की भूख मिटाने के लिए एक रोटी की जरूरत होती है। क्या आपके पास Business करने के लिए पैसा है? जरा सोचो की
  • आपके पास बिजली का बिल भरने के लिए पैसा नहीं है।
  • आपके पास आपके बच्चों के ट्यूशन की Fees भरने के पैसे नहीं है।
  • आपके पास Room का Rent देने का पैसा नहीं है। 
  • आपके पास आपके घर का खर्चा पूरा करने के लिए पैसा नहीं है।
और आप बिजनेस करने की बात कर रहे हो।

यार आप खुद से सोचो कि आप आज Business start करोगे और आप सोचोगे की एक हफ्ता ,या दो हफ्ता ,या 1 महीने में आपको रिजल्ट मिल जाएगा यह पॉसिबल ही नहीं है। Business का मतलब होता है कि Longterm, 1 साल, 2 साल, 5 साल । तब जाकर आपको Success मिलती है। जो लोग 1 Month और 2 Month के बारे में सोचते हैं ना वह Job seekers के लोग होते हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि Monthly काम किया और Payment आ जाएगा। Business मे ऐसा नहीं होता है। बिजनेस में आपको टाइम देना पड़ता है तब जाकर आपका बिजनेस रंग करता है।

जब तक आपके पास पैसा नहीं है आप बिजनेस स्टार्ट मत करो। अगर आपके पास बेसिक ख़र्चे के भी पैसे नहीं है तो कभी भी इस वक्त आप बिजनेस को स्टार्ट मत करो। इस समय आपको Job करने की जरूरत है, और अपने खर्चे उठाने की जरूरत है, और कुछ पैसा save करने की जरूरत है तब जाकर आप बिजनेस शुरू कर सकते हो। 

Rule No 2. बिजनेस स्टार्ट करने से पहले बिजनेस की पूरी इंफॉर्मेशन लो

जिस बिजनेस को आप स्टार्ट करना चाहते हो उसके बारे में सही तरीके से पूरी इंफॉर्मेशन लो, तब जाकर उस बिजनेस को शुरू करना। सबसे बड़ी गलती आप लोग क्या करते हो कि आप लोग किसी को भी मार्केट में देखते हो कि जो कहता है कि मैं महीने में 50 लाख कमाता हूं या एक करोड़ कमाता हूं या दो करोड़ कमाता हूं तो आप उसके पीछे भागना शुरू कर देते हो। यहीं से आप सबसे बड़ी गलती करते हैं। 

अगर यह मान भी लेते हैं कि वह सही में एक करोड़ या दो करोड़ कमा रहा है तो आपको यह बात देखनी चाहिए कि वह पिछले 5 सालों से या 10 साल से उस काम में लगा हुआ है तब जाकर वह आज इतना रेवेन्यू जनरेट कर पा रहा है। अगर आप वह बिजनेस करना चाह रहे हो तो कम से कम इस बिजनेस के पीछे 6 महीने का वक्त आपको देना ही पड़ेगा। छोटी सी छोटी बात को जानने की कोशिश करो कि यह बिजनेस किस तरीके से काम करता है। 

एक छोटा सा Example देना चाहूंगा कि मान लीजिए कि आप एक छोटा सा रेस्टोरेंट शुरू करना चाहते हैं तो एक रेस्टोरेंट में 1 घंटे के लिए आप रोज काम करना शुरू कर दीजिए तो आपको वहां की बारीकियों का पता चल जाएगा कि क्या बारीकिया है, वहां की कमियां क्या है और इससे आपको पता चलेगा कि उस रेस्टोरेंट में आप और क्या बेहतर कर सकते हो। तो कभी भी किसी के भी कहने से आप बिजनेस को स्टार्ट मत करो खुद से चेक करो कि वह बिजनेस आपके लिए सही है और यह सही टाइम है बिजनेस स्टार्ट करने के लिए। 

Rule No.3 : Mentally Pain 

जब तक आप Mentally Pain नहीं सह सकते तब तक आप बिजनेस स्टार्ट मत कीजिए। आप एक बिजनेसमैन की कार देखते हो, उसका पैसा देखते हो, उसका घर देखते हो,उसके कपड़े देखते हो। लेकिन हर सिक्के के 2 पहलू होते हैं। जिस तरीके से आपको सारी चीजें दिख रही है उसका एक डार्कसाइड भी होता है आपको यह नहीं पता कि उसको 24 - 24 घंटे काम करना पड़ता है। आपको यह नहीं पता कि उसको खुद के लिए पैसा निकालने से पहले अपने Workers के लिए पैसा देना पड़ता है। आपको यह बात पता नहीं है उसके पास एक भी दिन छुट्टी मनाने का टाइम तक नहीं होता है ।

आप जब Job करते हो जब आपके Salary का टाइम होता है तब अगर उससे 5 दिन भी ज्यादा समय लगता है तो आप किस तरह परेशान हो जाते हो क्योंकि आपके जेब के अंदर एक पैसा भी नहीं होता तो उस समय बिजनेसमैन के पास इतना बोझ होता है कि उसको कई सारे लॉसेस भी झेलने पढ़ते हैं। अगर उस तरीके का आप मेंटल प्रेशर सह सकते हो तभी आप बिजनेस शुरू कीजिए नहीं तो आप परेशान हो जाएंगे और जो amount आपके पास है उसे भी आप गवां दोगे। 

Rule no.4 : कम टाइम में अपना बिजनेस स्टार्ट मत करो

मैंने बहुत लोगों से सुना है कि शाम के 6:00 बजे आने के बाद मैं अपना खुद का बिजनेस शुरू करता हूं और उसके बाद मे अपना प्रोडक्ट सेल करता हूं। इस तरीके से ना आप अपनी Job कर पा रहे हो और ना आप अपना Business कर पा रहे हो। आप सिर्फ दोनों टाइम को खराब कर रहे हो। यार आप खुद से सोचो जिस चीज में आप ज्यादा effort लगाओगे तो उसका क्या रिजल्ट आएगा? पॉजिटिव रिजल्ट आएगा। लेकिन अब आपने अपना पूरा टाइम दो पार्ट में बांट दिया है तो इसकी वजह से आपको कोई भी रिजल्ट नहीं मिलेगा अगर आप खुद से ही सोचो कि बिजनेस करना इतना आसान होता तो दुनिया का हर इंसान 6:00 बजे के बाद आकर अपना बिजनेस स्टार्ट कर देता। बिजनेस करना इतना आसान नहीं है।

आपको बिजनेस करने के लिए कई चीजें सोचने पड़ती है आपके अपने एंप्लोई के बारे में सोचना पड़ता है आपको अपने मैनेजमेंट के बारे में सोचना पड़ता है आपको कैश के बारे में सोचना पड़ता है आपको अपने बिजनेस के बारे में सोचना पड़ता है और अगर बिजनेस करना इतना ही आसान होता, अगर आप 4 घंटे में अपने बिजनेस के बारे में सोच लेते तो शायद दुनिया का हर इंसान आज बिजनेस कर रहा होता तो कभी भी आप ऐसी गलती मत करो जिस वक्त आप बिजनेस करने का फैसला कर रहे हो तब आप सिर्फ बिजनेस करो

Rule No.5 : आप को क्लोज करना आना चाहिए

आप बिजनेस तब तक नहीं कर सकते जब तक आप उसको क्लोज नहीं कर सकते। Sales में एक बहुत अच्छी कहावत है आपने चाहे कितनी भी अच्छी तरह अपने Customers को Presentation क्यों न बताई हो पर अगर आप का प्रोडक्ट नहीं खरीद ता और आप उसको अपना प्रोडक्ट नहीं बेच पाते तो उसका इनपुट बिल्कुल zero है। ठीक उसी तरीके से आपके पास चाहे कितने भी कस्टमर आए लेकिन आप अपने प्रॉडक्ट को नहीं बेच पा रहे हो तो आप बिजनेस कभी नहीं कर सकते। क्योंकि जब तक प्रोडक्ट नहीं बिकेगा तब तक आपके पास रेवेन्यू जनरेट नहीं होगा तो इस चीज के लिए आपको बहुत ज्यादा चीजों पे ध्यान देना पड़ेगा आपको क्लोज करना आना चाहिए। 

आप यह आर्टिकल हर उस इंसान के साथ शेयर कीजिए जो अपनी जॉब छोड़ कर बिजनेस करने के बारे में सोच रहा है या जो बिजनेस कर रहा है और उसे पता नहीं है कि वह कहा गलती कहां कर रहा है और तब तक के लिए "Discover Yourself". 

Post a Comment

Please do not enter any SPAM link in the comment box.

Previous Post Next Post