google.com आप एक ढोंगी हो | आप से बड़ा ढोंगी इस दुनिया में नहीं है

आप एक ढोंगी हो | आप से बड़ा ढोंगी इस दुनिया में नहीं है

आप सपने देखते हो और उसको पूरा करने के लिए कोशिश करते हो। आप एक बार Fail होने के बाद उस काम को बंद कर देते हो। आप से बड़ा ढोंगी इस दुनिया में नहीं है।
  • आप खुदसे पूछो कि आपने अपना Business, Last कब Start किया था?
  • आप खुदसे पूछो कि last में कब आपने Book पढ़ी थी?
  • आप खुदसे पूछो कि कितनी बार Fail होकर फिर से Try किया है?
अगर आपने एक बार fail होने के बाद try करना बंद कर दिया है तो आप से बड़ा बेवकूफ इस दुनिया में नहीं है। आप कभी भी अपनी Life में Successful नहीं बन सकते। चाहे आप कुछ भी कर लो।

अगर आपको सच में Successful होना है तो अपने आप में एक जिद्द पालनी पड़ेगी। वो जिद्द जो आपको बहुत आगे लेकर जाएगी। पर आप अगर छोटे-छोटे Failiers के बाद अपने काम को बंद कर देते हो तो यकीन मानो आप बड़ा कुछ भी नहीं कर सकते।

  • आपको चंद लोग कुछ कहते हैं आप अपना काम बंद कर देते हो।
  • आपकी लोग बुराई करते हैं आप परेशान हो जाते हो।
  • आपके पास कुछ पैसे नहीं होते आप परेशान हो जाते हो।
आप ये क्यू नहीं देखते कि आप जो चाहते हो वह हर कोई नहीं कर सकता । इसलिए अपनी Skills को और भी ज्यादा बेहतर बनाओ।

एक बात याद रखना कि 1 दिन के अंदर कुछ भी नहीं होने वाला। और ना ही एक रात के अंदर। लेकिन एक दिन आपकी Life के अंदर ऐसा जरूर आएगा की आपको सब कुछ मिलेगा पर आपको उसके लिए Patience रखने की जरूरत है। Continuous काम करने की जरूरत है और Plan करने की जरूरत है। तब जाकर आप अपनी Life में Successful होंगे।

आप क्यों नहीं समझते अगर चंद लोग आपकी Age में अगर कुछ अच्छा पैसा कमा रहे है। जो लोग 30 हजार, 40 हजार या कुछ Salary लेकर काम कर रहे हैं वो है तो एक नोकर ही ना। लेकिन अगर आपका सपना एक Business करने का है या आपका सपना कुछ बड़ा करने का है तो आपको Patience रखना पड़ेगा। क्योंकि अगर आप छोटी - छोटी बातों पे Response करोगे तो आप अपनी लाइफ में कुछ नहीं कर पाओगे। Patience रखो, Plan पे लगातार काम करते रहो और उठो, सोते रहोगे तो कुछ नहीं मिलनेवाला।

अगर आप इस Article को रात के 2:00 बजे पढ़ रहे हो या कभी भी पढ़ रहे हों तो Comment करके जरूर बताओ कि यह Article आप कब पड़ रहे हो। यह Article मैंने रात को 3:00 बजे लिखा है क्योंकि मुझे पता है कि इस Article की सबको बहुत जरूरत है। क्योंकि कहीं ना कहीं एक भी इंसान इसको पढ़कर अपने Mentality को change करेगा और तो वो उसी वक्त वह अपने काम पर लग जाएगा।
आपके पास लाख बहाने है। कुछ भी न करने के। इस Lockdown पर आपने क्या किया? Movie देखी होंगी, Ludo खेले होंगे, Games खेली होंगी और अपना कीमती समय बर्बाद किया होगा। और फिर जैसे ही यह Lockdown खत्म होगा तो आप तरसोगे, आपके पास Job नहीं होगी,आपको Fire कर दिया जाएगा। फिर कहोगे कि यार काश मेरे पास कोई Skills होती तो उससे में पैसा कमा सकता।
  • अफसोस करने से बेहतर है कुछ Courses सीखो।
  • अफसोस करने से बेहतर है नई Skills सीखो।
  • अफसोस करने से बेहतर है कुछ नया Mind लगाओ।
  • और अफसोस करने से बेहतर है पुराने लोगों को छोड़कर एक नया रास्ता बनाओ।
जो इंसान Negativity में रहता है और Negative बातें करता है, उसके साथ सिर्फ Negative ही होता है। Positive बनो। अपने अंदर अच्छी सोच लेकर आओ। आपके साथ सब कुछ अच्छा होगा। Skills को ऐसा Improve करो की आपके सपने पुरे करने में आपकी New Skills आपको action लेने पर मजबूर करदे। 

The Lifelong Learning Final Word :

इनमें से जो जो बात आपको सबसे ज्यादा पसंद आई हैं उनके बारे में Comments में जरूर बताइए। इसके साथ ही इस Article को Facebook, Twitter और WhatsApp पर जरूर शेयर करें।जिससे किसीको अपने बहाने छोड़ कर कुछ करने की तड़प पैदा हो। और तब तक के लिए कुछ नया सीखो और अपने आप को बेहतर से बेहतर बनाओ।

1 Comments

Please do not enter any SPAM link in the comment box.

  1. Very inspiring massage ..
    understanding the real value of Skills ..
    how much importance of improve or learn new skills ..
    its definitely help us in future..

    great content Irbazbhai..keep writing..keep growing..

    ReplyDelete

Post a Comment

Please do not enter any SPAM link in the comment box.

Previous Post Next Post