google.com Indian Education System is a Biggest Scam - India का कड़वा सच

Indian Education System is a Biggest Scam - India का कड़वा सच


India का कड़वा सच.. ।।

जितनी स्विजरलैंड की Total Population है उससे ज्यादा India Engineer Produce कर देता है। उसके बाद भी Research and Innovation में स्विजरलैंड नंबर वन पे है।

Independence के बाद से Republic Of India ने Science मे Zero Nobel Laureates Produce किए है जब कि USA ने 100+ कर दिए।

ASER की रिपोर्ट के मुताबिक 83% Educated Indians Employable ही नहीं है। और यह जो Sundar Pichai और Satya Nadella की जो हम बात कर रहे हैं इन्होंने भी आगे चलकर अपनी Education बाहर से ही की है। और यह जो सारी चीजें जो मैं लिख रहा हूं उसका Root Cause Find करने के लिए हमें थोड़ा सा वक्त में पिछे जाना पड़ेगा।

जब ब्रिटिशर्स हम पर राज कर रहे थे तो East India Company के सामने 2 Major Challenges थी। एक Communication With Indians दूसरा Workers की उनको बहुत जरूरत थी। फिर Thomas Babington Macaulay ने हमें English Education Act 1835 दिया। जिससे उनके दोनों Purpose पूरे हो गए। पहला उनको एसे बंदे चाहिए थे जो चुपचाप टेबल पर बैठे और अपना काम करें, Questions ना करें और ज्यादा Creative ना हो। सेकंड Communication in English India मे English सबसे ज्यादा बोलने वाली Language नहीं है उसके बाद भी English एक Language की बजाए एक क्लास बन गया है। Russia, China, France जेसी Countries में English को लेकर इतना ज्यादा Importance नहीं है, जितना इंडिया में है। अगर आपकी इंग्लिश अच्छी नहीं है तो आपका Communication Poor माना जाता है। जबकि इंग्लिश नहीं आता है इसका मतलब यह है कि आप को और कोई दूसरी Language आती है।

5 साल पुराना IOS सिस्टम भी आज की डेट मे Outdated माना जाता है। लेकिन इतनी Important चीज़, हमारा Education System आज भी बस थोड़े से Changes के साथ ऐसे ही चल रहा है। हमारी Education System में रटने का Competition होता है। जो ज्यादा रट लेता है उसके ज्यादा मार्क्स आते हैं। अब 95% मार्क्स जिसके संस्कृत में आए हैं वह भी ठीक से संस्कृत नहीं बोल पा रहा है और Basic History के बजाय मोटी - मोटी History की किताबें हमें पढ़ाई जाती है जिसका कोई मतलब नहीं है। अगर आज की तारीख में आपको कुछ भी पता करना हो तो आप Goggle से पता कर सकते हो। उसके लिए आपको कुछ याद करने की जरूरत नहीं है।
और यह गवर्नमेंट स्कूल के हर क्लास में इंग्लिश का सब्जेक्ट होता है लेकिन 12 - 12 साल लगाने के बावजूद भी लोग इंग्लिश नहीं बोल पाते हैं। और बिना किसी बुक को पढ़े एक 5 साल का बच्चा इंग्लिश सीख लेता है। क्योंकि उसको ऐसा Environment मिल जाता है।

(A+B)² = A² + B² + 2AB इसका Real Life में क्या Use है इसका किसीको नहीं पता। ना Students को पता है, ना Principal को पता है और ना ही Teacher को। बस पढ़ाए जा रहे हैं। काश हो सकता है इसका कुछ मतलब हो लेकिन आप Try करके देख लेना, ये किसी को नहीं पता कि इसका Real Life Use कहा पे होता है। हां अगर 2AB की जगह आपने 3AB बोल दिया तो 4 लोग आप पर हंसने वाले मिल जाएंगे।

Kindergarten में बच्चों को सिखाने के लिए जो Techniques Use होती है वह लाख गुना बेहतर है कॉलेज की वह रटने वाली Technique से। और जिन बच्चों के ज्यादा मार्क्स आते हैं, जो Exam मे छुपा छुपा के, चीटिंग करके लिखते हैं, आप देखोगे जब वह Real Life में जाते हैं तो ज्यादातर वह Fail हो जाते हैं।

Current Education System मे हर किसी को बस Same Syllabus और Same चीजें सिखाई जाती है। उनकी Capabilities और Creativity का तो दूर - दूर तक कोई मतलब ही नहीं होता। अब एक लाइन से आप मछली, शेर, सांप, हाथी, बंदर सबको लाइन से खड़ा कर दिया जाए और उनसे कहा जाए कि पेड़ पर चढ़ो तो उनको तो जिंदगी भर यही लगेगा कि वह किसी काम के नहीं, और वह काबिल ही नहीं।

द्रोणाचार्य ने भी पांडवों को उनकी स्किल सेट के मुताबिक ही उनको चीजें सिखाई थी। सबको एक ही चीज नहीं सिखाई थी। और हमारे एजुकेशन सिस्टम में और ज्यादा Options भी नहीं है। सबसे ऊपर Science फिर Commerce और सबसे नीचे जाकर नंबर आता है Aarts का। और आर्ट्स लेने वाले को तो लोग इतना हल्के में लेते हैं जैसे कि वह किसी काम के ही नहीं। हर मां-बाप को तो इंजीनियर या डॉक्टर ही बनाना है। कॉलेज वाले अगर कोई एक्स्ट्रा कोर्स रख भी दे तो मां-बाप एंट्री नहीं कराएंगे। क्योंकि उनको लगता है कि वह सारा पैसा बर्बाद हो जाएगा। तो फिर कॉलेज ऑप्शन कैसे रखेगा। और बचपन से ही इसकी ट्रेनिंग शुरू हो जाती है। मां - बाप, भाई - बहन, रिश्तेदार सब यही समझाते हैं कि अगर आपके Marks अच्छे नहीं आए तो आपकी Job नहीं लगेगी, और आपकी जिंदगी बेकार हो जाएगी। अपनी Life की Creativity को रखते हो साइड में और अच्छे मार्क्स और और अच्छी जॉब पा ना आपका सपना बन जाता है। अब यह सपना पूरा हो जाता है तो बहुत बढ़िया है, दूसरे को जेलस फील कराओगे,और अगर इस छोटी सी उम्र में यह सपना टूट जाता है तो तो Self-doubt में जाते हो। जितना बाहर वाले आपको नीचा नहीं दिखाएंगे, आप उतना अपनी नजरों में खुद गिर जाओगे।

आप किसी भी चार - पांच सक्सेसफुल लोगों को देख लो, और उनके बारे में सोच लो। जिसे आप बहुत सक्सेसफुल मानते हो या जिन की तरह आप लाइफ जीना चाहते हो। मैं यह जरूर कह सकता हूं कि वह इस एजुकेशन सिस्टम से तो नहीं सक्सेसफुल हुए होंगे, चाहे वह जो भी हो। धीरूभाई अंबानी, आमिर खान, विराट कोहली, नरेंद्र मोदी यह सब हमारे Current Education System के Track मे नही फसे। इन्होंने खुद सीखा, खुद एजुकेट हुए और खुद आगे बढ़े।

किसी कंपनी के CEO को कहा जाए कि आप अपने कंपनी के सारे डिपार्टमेंट में इंटरव्यू दीजिए तो कोई गारंटी नहीं है कि वह सारे डिपार्टमेंट के इंटरव्यू निकाल लेंगे। और ऐसा भी हो सकता है कि वह आधे से ज्यादा डिपार्टमेंट के लिए Education wise  Qualify ही ना हो लेकिन वह पूरी कंपनी चला सकता है।

तो यह जो Skills है, उसके बारे में कोई बात नहीं करता। लोग अपनी 25% से ज्यादा जिंदगी इस एजुकेशन सिस्टम में लगा देते हैं ताकि अपने से कम पढ़े लिखे आदमी की कंपनी में जाकर उसके सपने पूरे कर सकें। इंडिया का जो Current Education System वह अगर इतना ही अच्छा है तो जो भी सेलिब्रिटी है, पॉलीटिशियंस है वह अपने बच्चों को बाहर क्यों भेज रहे हैं? इन फैक्ट पॉलीटिशियंस के साथ ऐसा करना चाहिए कि वह जिस एरिया से जीते हैं, उसे एरिया के गवर्नमेंट स्कूल में या उसी एरिया के गवर्नमेंट कॉलेज में उनके बच्चों को पढ़ना compulsory हो जाए तभी वहां के गवर्नमेंट कॉलेज सुधर सकते हैं।

368 PEONS की Job के लिए 1.5 लाख Graduates और 24968 Post Graduates ने Apply किया मे IAP और IPS की तो बात ही नहीं कर रहा। क्योंकि वो तो एक Passion, एक सपने की बात होती है। लेकिन कुछ लोग पांच - पांच, छे - छे साल Government Job की तैयारी करने के लिए लगा देते हैं कि जिससे उनको कोई भी गवर्नमेंट जॉब मिल जाए। जिन से पूछो कि क्यों इतने टाइम से लगे हुए हो तो उनका एक ही जवाब होता है कि जॉब सिक्योर होती है। मतलब आप काम ना भी करो तो आपको निकाला नहीं जाएगा। यह सब कामचोरी की बातें माइंड में इसीलिए आती है क्योंकि हमारा जो Current Education System है वह इतना कॉन्फिडेंस नहीं देता कि हम अपने स्किल्स के दम पर कहीं पर काम करें और हमें निकलने का डर ना हो।

मैं आने वाले 10 साल की तो बात ही नहीं कर रहा हूं। अगर मैं आने वाले 5 साल की बात करूं तो Technologies में इतना ज्यादा Changes जाएगा कि जो आज हम पढ़ रहे हैं, जिस पर हम Focus कर रहे हैं, पता नहीं वो होगा भी या नहीं।

Cloud Computing, SEO, Digital Marketing यह सब Job पहले हुआ नहीं करती थी। हमको Upgrad होना पड़ेगा, नई - नई चीजों को सीखने के लिए Open रहना पड़ेगा। क्रिएटिव बनना पड़ेगा। जिससे हम अपनी लाइफ में कुछ Better कर पाए। इस एजुकेशन सिस्टम से हम जो बनते हैं इससे भी आगे हम कुछ कर पाए। सिर्फ जॉब पर ही Depend ना होकर अलग-अलग करियर ऑप्शन को चूस कर पाए जिसके लिए हमें अपनी Skills पर काम करना पड़ेगा और आवाज उठानी पड़ेगी कि हमारे आने वाली पीढ़ी करंट एजुकेशन सिस्टम की साजिश का शिकार बने और यह एजुकेशन सिस्टम बेहतर से बेहतर बने और हमारा इंडिया आने वाले वक्त में एक अच्छा एजुकेशन सिस्टम के तौर पर जाना जाए |

#TimeToChange #IndianEducationSystem

"Education is Not The Learning Of Facts, But The Training Of The Mind To Think."


"If You Really Want Become Successful In Your Life Then First Upgrade Your Skills."

===

Watch Indian Education System is a Biggest Scam Video


===

Listen Indian Education System is a Biggest Scam Podcast

Post a Comment

Please do not enter any SPAM link in the comment box.

Previous Post Next Post