google.com घर बैठे पैसा कैसे कमाए ? | Ghar Baithe Paisa Kaise Kamaye ? | How To Earn Money Online at Home (Top 4 ways)

घर बैठे पैसा कैसे कमाए ? | Ghar Baithe Paisa Kaise Kamaye ? | How To Earn Money Online at Home (Top 4 ways)

घर बैठे पैसा कैसे कमाए ? | Ghar Baithe Paisa Kaise Kamaye ? | How To Earn Money Online at Home (Top 4 ways)


ये हकीकत है कि आज के ज़माने में हर किसी के पास Smartphone है और हर कोई internet का इस्तेमाल कर रहा है. लेकिन क्या आपको पता है की हम internet के जरिए से भी पैसा कमा सकते है? और वो भी घर बैठे? 

लोग हमे बहोत सारे सवाल करते है कि हमे Please बताइए कि

  • Online paise kaise kamaye (Online पैसा कैसे कमाए?) 
  • Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye? (घर बैठे पैसा कैसे कमाए?) 
  • How to Earn Money Without Investment? (बिना खर्च किये पैसे केसे कमायें?)


अगर आप इस post को ध्यान से पढ़ते हैं तो आप भी (Make Money Online) घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते हैं.


घर बैठे Online Earning के बहुत से तरीके हैं। कुछ तरीके वास्तव में पैसे देते है और कुछ नही. लेकिन यहाँ पर हमने 4 ऐसे तरीके (Top 4 Ways) Ghar baithe paise kaise kamaye article मे हम कुछ ऐसे तरीके जानेंगे, जिनकी मदद से हम internet से पैसे कमा सकते है. 


आज Internet की मदद से Online काम करना बहुत ही आसान हो गया है। बिना किसी Technical Knowledge के India में लोग Internet या Online Platforms की मदद से एक महीने में 10,000 INR - 30,000 INR रूपये कमा रहे हैं। जब की Internet और Technology का Knowledge रखने वाले लोग लाखों में कमा रहे हैं।

 

कुछ लोग तो अपनी 9:00 से 6:00 बजे की Job के बाद भी Part time Online work कर रहे हैं। अगर नौकरी के साथ-साथ घर बैठे कुछ Extra पैसे भी मिल जाएँ तो इससे अच्छा हो ही क्या सकता है। क्यों हैं ना एकदम मज़े की बात दोस्तों !


  • तो क्या आप भी इन लोगों की तरह घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं?
  • और वो भी बिना कोई पैसा खर्च किए?

अगर हाँ तो ! यह सबसे अच्छा अवसर है Start करने के लिए। शुरुवात करने के लिए सबसे बड़ी बात है जानना कि ऐसे कौन से Genuine और Trending माध्यम हैं जिनसे हम घर मे हो या दुनिया के किसी भी कोने में, बिना कोई खर्च किए Online Money Earn कर सकते हैं।


निचे हमने Online घर बैठे बिना कोई पैसा खर्च किए पैसे कमाने के 4 ज़बरदस्त तरीकों के बारे में बताया है। जिनको शुरू करने के लिए आपको कोई भी Money Invest नहीं करना पड़ेगा।  यह तरीके पूरी तरीके से Free हैं।


घर बैठे Online इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके बहुत हैं. लेकिन यहाँ आपको बिना खर्च किये पैसे Income करने की जानकारी पेश कि हैं. जो भी तरीका आपको अच्छा लगे. उस तरीके से पैसे कमा सकते हैं. लेकिन यहाँ पर Without Investment के How to Earn Money की जानकारी दी हैं.

 

इन सभी Points को समझने के लिए अच्छे से समय दें और अच्छे से पढ़ें जिससे की Online पैसे कमाने के इन रास्तों को आप अच्छे से इस्तेमाल में ला सकें और अच्छे पैसे भी कमा सकें। और इसको पढ़ने के बाद आपका कोई सवाल हो तो हमे Comment कर सकते हैं। 



(Top 4 Ways) 



1. Freelancing

(Freelancing Earn Money Online without investment in hindi) 

घर बैठे पैसा कैसे कमाए ? | Ghar Baithe Paisa Kaise Kamaye ? | How To Earn Money Online at Home (Top 4 ways)
  • How to Make Money Online Without Investment मे हमारा पहला तरीका Freelancing हैं.

जब आप किसी company में job करते है तब वो company आपको आपके काम के हिसाब से हर महिना salary देती है. Freelancing का मतलब यही होता है जो काम आप company के लिए कर सकते हो, उसको आपको घर बैठे करना होगा। लेकिन याद रखिये आपमें कुछ ऐसी skills होनी चाहिए जिनमे आप बहुत अच्छे Expert हो।


  • For Example : Video Editing, Graphics Designing, Data Entry, Web Designing, App Designing or Any other Creative Work. 

बहुत सारे लोग होते है जो Freelancer को ढून्ढ रहे होते है. इसलिए मैं कुछ ऐसी websites बताऊंगा जहा पर आप अपनी अच्छी-खासी Profile बना कर Freelancing का काम कर सकते है. ये ऐसी websites है जहा पर बहुत सारे लोगो को अपना बहुत सारा काम करवाना होता है और वो लोग उसके लिए ऐसे लोगो को ढून्ढ रहे होते है जिनके पास वो काम करने की Skills हो.


Freelancing Websites :

  1. Freelancer
  2. Upwork
  3. Fiverr

अगर पैसो के बारे में समझदारी से देखा जाए तो आप इतना पैसा कमा पायेंगे, जितना आपने कभी सोचा नहीं होगा. बस आपको सही से काम करना आना चाहिए. शायद एसा हो सकता है कि आपको 1st Order मिलने में ज्यादा वक्त लग जाए. लेकिन एक बार आपको orders मिलने शुरू हो जायेंगे, तो बस समझ लो की आप बहुत सारा पैसा कमाने वाले हो. क्योंकि मैंने जो websites बताई है,उन पर हर एक काम के लिए अच्छे - खासे आपको पैसे दिए जाते है.




2.YouTube

(Best Way to Make Money Online Without Investment through Video)

घर बैठे पैसा कैसे कमाए ? | Ghar Baithe Paisa Kaise Kamaye ? | How To Earn Money Online at Home (Top 4 ways)


  • How to Make Money Online Without Investment मे हमारा दूसरा तरीका YouTube हैं.

YouTube एक दुनिया का सबसे बड़ा Video Consuming Platform है. Google के बाद अगर कोई है तो वो है YouTube. यानी लोग अपने सवालों के जवाब Goggle के बाद YouTube पे Search करते हैं। देखा जाए तो हम YouTube पर अपनी channel बना कर पैसे कमा सकते है. लेकिन ये इतना easy नहीं होता. YouTube से पैसे कमाने के लिए आपके पास कुछ Skill या फिर किसी चीज़ का knowledge होना चाहिए. क्योंकि YouTube पर आप अपने videos upload करके पैसे कमा सकते है. अगर आपके videos में अच्छा content और quality होगा तो लोग देखना पसंद करेंगे और जितने लोग देखेंगे उसके हिसाब से आप पैसे कमा पायेंगे.

 

YouTube के कुछ नियम (YouTube Rules) :


  • खुद का YouTube पर channel शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी Gmail Account से sign up करना होगा।
  • उसके बाद आपको अपने channel पर अच्छे अच्छे videos upload करने होंगे.
  • YouTube का एक नियम है की जब तक आपके channel पर 4000 hours watch time और 1000 subscribers पूरे नहीं होते तब तक आप अपने channel का monetization enable नहीं कर सकते. इसका मतलब ये की जब तक आपके channel पर 4000 hours watch time और 1000 subscribers पूरे नहीं होते तब तक आपके videos में Advertisement नहीं दिखाया जाएगा और इसलिए तब तक आप कुछ भी पैसा नहीं कमा पाओगे लेकिन जैसे हैं आप ये YouTube का नियम पूरा कर लेते है तब से आप पैसा कमाना शुरू हो जाएगा.

YouTube से पैसे कमाने के और भी कई तरीके हैं जो हम आपको किसी और Article मे बताएंगे। 




3.Blogging 

(3rd Best Way to Earn money Online without Investment in Hindi) 


घर बैठे पैसा कैसे कमाए ? | Ghar Baithe Paisa Kaise Kamaye ? | How To Earn Money Online at Home (Top 4 ways)


  • How to earn money online at home Without Investment मे हमारा तीसरा और Best तरीका Blogging हैं.

Blogging कोई job नहीं है और ना ही कोई service है, बल्कि blogging एक Personal bussiness की तरह है। Blogging में हम खुद मालिक होते हैं और हम खुद यह तय करते हैं कि हम blogging करके paise kaise और किसके माध्यम से कमाए। 


Blogging में हमें अच्छे और Informing Articles लिखकर publish करनें होते हैं और फिर उस Article को पढनें वाली traffic को हम ads दिखाकर पैसे कमाए जा सकते हैं। लेकिन उससे पहले आपको अपना blog बनाना होगा ताकि आप blogging कर सकें। आप अपना blog बनाकर reguler articles publish करना start कीजिए । जब आपके blog को traffic मिलनें लगे तो आप अपनी पोस्ट के बीच मे Ads लगा कर ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं। 


Blogging से पैसे कमाने के और भी कई तरीके हैं जो हम आपको किसी और Artical मे बताएंगे। (अगर जल्द ही जानना चाहते है तो हमे Comment कीजिए, हम आपके लिए जरूर पोस्ट कर देंगे) 



4. Affiliate Marketing

(4th Best Way to Earn money Online without Investment in Hindi) 


घर बैठे पैसा कैसे कमाए ? | Ghar Baithe Paisa Kaise Kamaye ? | How To Earn Money Online at Home (Top 4 ways)

  • How to make Money Online Without Investment मे हमारा चोथा और आखिरी तरीका Affiliate Marketing हैं.


Affiliate Marketing भी पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है. जिससे आप किसी के Products और Services को बेच कर पैसे कमा सकते हे.


बहोत सारी popular websites जैसे Amazon, Flipkart, इनके Affiliate Marketing Programmes होते है । जिसमे जाकर आपको Sign up करना होता है और आपको उनके Products Social Media Platforms के ज़रिये लोगों को Suggest करने होते है। आपको उस Product की एक link दी जायेगी. अगर उस लिंक से कोई पर्सन Product खरीद लेगा, तो आपको उसके हिसाब से commission मिलेगा.


अगर आपके पास website या Blog है तो आपको Affiliate Marketing करने में बहुत ही आसानी होगी. आप अपनी Website या Blog की मदद से Products या Services बेच कर ढेर सारे पैसे कमा सकते है। 


बहुत सारे लोग अभी हज़ारों और लाखो रूपए सिर्फ Affiliate Marketing से कमा रहे है. अगर आप भी Affiliate Marketing से अच्छा ख़ासा पैसा कमाना चाहते हो तो उसके लिए सबसे पहले ऐसी website ढूँढनी होगी जिसमे Affiliate Marketing प्लान अभी शुरू है. और उनका commission rate भी अच्छा चल रहा है. सबसे पहले Sign up करने के बाद आपको product के offers में से किसी भी एक Product का Link सोशल मीडिया पर अपने Friends को भेज देना है. जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा आपको Social Media पर भेज देना है. अगर आपके पास Blog है तो उस product के बारे में जानकारी लिख के निचे उस product का Link ad कर देना है। तो इस तरह से आप Affiliate Marketing से अच्छे खासे पैसा कमा सकते हो.





तो ये कुछ सबसे बेहतरीन तरीके हैं पैसे कमाने के लिए। आशा करता हु की ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी.



अगर आपको हमारा यह पोस्ट घर बैठे पैसा कैसे कमाए? (Ghar Baithe Paisa Kaise Kamaye?) अच्छा लगा है तो इस Post के नीचे Comment जरूर करे और इसे अपने जरूरतमंद Friends के साथ Share करें । और अगर आपके पास भी Online पैसे कमाने के कुछ अच्छे ideas और सुझाव हैं तो हमें comment के माध्यम से हमे जरूर बताएं।

6 Comments

Please do not enter any SPAM link in the comment box.

  1. Best way to earn money online

    ReplyDelete
  2. Bahot hi Umda Article Likha hai Sir Ji..Or Bhi Koi Ghar Baithe Paisa Kamane Ke tarike Ho to Share Jarur Karna..

    ReplyDelete
  3. Very Informational blog..

    ReplyDelete

Post a Comment

Please do not enter any SPAM link in the comment box.

Previous Post Next Post